WhatsApp ला सकता है नया फीचर वीडियो कॉल अब और हो जाएगा मजेदार

74

हाल ही में व्हाट्सऐप (WhatsApp )ने डिलीट फॉर एवरीवन सभी यूजर्स के लिए लॉन्च किया था. अब खबर मिली है कि ऐप में फिर दो फीचर लाने की तैयारी चल रही है. ट्विटर यूजर्स WABetaInfo के मुताबिक, पहला फीचर वीडियो से संबंधित होगा वहीं दूसरा फीचर वॉयस मैसेज रिकॉर्डिंग से ताल्लुक रखेगा. दोनों ही फीचर को टेस्टिंग के दौरान देखा गया है.

पहले वीडियो फीचर की बात करें तो व्हाट्सऐप एक वीडियो टू वॉयस कॉल स्विच फीचर की टेस्टिंग कर रहा है, जिसे पहली बार बीते जुलाई में देखा गया था. इस फीचर की मदद से यूजर्स वॉयस कॉल के बीच में ही बिना कॉल कट किए वीडियो कॉल में स्विच कर सकते हैं. साथ ही वीडियो कॉल को वॉयस कॉल में भी तब्दील किया जा सकता है. हालांकि ऐसा करने के लिए सामने वाले यूजर की भी इच्छा होनी चाहिए.

इसके अलावा टेस्टिंग के दौरान वॉयस मैसेज रिकॉर्डिंग में एक नया टॉगल नजर आया है, जिससे रिकॉर्डिंग को लॉक किया जा सकता है. लॉक होने से इससे हैंड्स फ्री तरीके से भी रिकॉर्डिंग की जा सकती है.

इसके अलावा WhatsApp ने हाल ही में एक ऐसा फीचर लॉन्च किया है, जिसके तहत भेजे गए मैसेज वापस ले सकते हैं. दरअसल यह डिलीट करने का ऑप्शन देता है जिससे सेंडर और रिसीवर दोनों तरफ के मैसेज डिलीट हो सकते हैं. लेकिन एक तरीका है जिससे डिलीट किए हुए मैसेज भी देखे सकते हैं. इसे बैकडोर या व्हाट्सऐप फीचर की खामी कही जा सकती है.

स्पेन के एंड्रॉयड ब्लॉग एंड्रॉयड जेफे के मुताबिक सॉफ्टवेयर के जरिए डिलीट किए गए व्हाट्सऐप मैसेज घंटों बाद तक पढ़े जा सकते हैं. इस रिपोर्ट में कहा गया है, ‘हमने पाया है कि मैसेज एंड्रॉयड सिस्टम के नोटिफिकेशन रजिस्टर में स्टोर रहते हैं. इसलिए आपको बस रिकॉर्ड देखने की जरुरत है और डिलीट किए हुए मैसेज भी आप पढ़ पाएंगे.’

उदाहरण के तौर पर आपने किसी को व्हाट्सऐप मैसेज भेजा और फिर डिलीट कर लिया है. लेकिन आपने जिसे मैसेज भेजा है उसके पास एंड्रॉयड स्मार्टफोन है तो नोटिफिकेशन सेटिंग्स के जरिए वो आपके डिलीट किए गए मैसेज भी पढ़ सकता है.

इस ब्लॉग में बताया गया है कि नोटिफिकेशन हिस्ट्री नाम का एक थर्ड पार्टी ऐप है जिसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. इसके जरिए नोटिफिकेशन हिस्ट्री सेटिंग्स से व्हाट्सऐप नोटिफिकेशन रिकॉवर करके मैसेज पढ़े जा सकते हैं.