उत्तर प्रदेश चुनाव परिणाम 2018 लाइव अपडेट: भाजपा के लिए झटका, समाजवादी पार्टी ने फूलपुर जीती, गोरखपुर में लीड्स

73
yogi / webraaz
yogi / webraaz

Uttar Pradesh Election Results 2018

उत्तर प्रदेश – गोरखपुर और फूलपुर में दो लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतों की गिनती आज ही चल रही थी। फूलपुर का नतीजा घोषित किया गया है, जहां समाजवादी पार्टी ने सीट जीतकर 59,000 मतों के अंतर से बीजेपी को चौंका दिया है। गोरखपुर में, वोटों की गिनती आखिरी चरण में है, और यहां भी, समाजवादी पार्टी जीतने के लिए तैयार है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि मतपत्रों की गिनती सुचारू रूप से हो, दोनों क्षेत्रों में सुरक्षा बढ़ी थी।

गोरखपुर का प्रतिनिधित्व, योगी आदित्यनाथ से पहले मुख्यमंत्री बने, जबकि फूलपुर का प्रतिनिधित्व केशव प्रसाद मौर्य ने किया, इससे पहले कि वे उपमुख्य मंत्री बने। क्षेत्रीय कट्टर प्रतिद्वंद्वियों – अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी और मायावती की बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी), जो पिछले साल विधानसभा चुनाव में बीजेपी द्वारा चुने गए थे, ने लगभग 25 वर्षों में पहली बार मिलकर काम किया है।

गोरखपुर के पांचवे विधायक योगी आदित्यनाथ ने अगले साल आम चुनाव के लिए उप-चुनावों में एक पोशाक रिहर्सल का वर्णन किया था। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने राज्य विधान परिषद के चुनाव के बाद क्रमश: गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीट खाली कर दिए थे। गोरखपुर में 47.45 प्रतिशत और रविवार के मतदान में फूलपुर में 37.39 प्रतिशत मतदान हुआ।