Tea – यदि आपको भी ऐसी आदत है खाने के तुरंत बाद पीते हैं चाय, तो ये जरूर जान लें

36

कुछ लोगों को चाय की इतनी ज्यादा आदत होती है कि उन्हें हर समय चाय की ललक लगी रहती है। ऐसे में कई लोगों को सुबह नाश्ते, दोपहर के लंच और रात के डिनर के बाद भी चाय पीने की आदत होती है। यदि आपको भी ऐसी आदत है तो हम आपको बता दें कि राष्ट्रीय पोषण संस्थान द्वारा जारी खानपान की गाइडलाइन के मुताबित ये आदत आपके स्वास्थ्य के लिए आत्यधिक हानिकारक हो सकती हैं।

जारी गाइडलाइन के मुताबिक नाश्ते के एक घंटे के अंदर चाय व कॉफी का सेवन करने का अर्थ है स्वंय ही बिमारियों को न्यौता देना। क्योंकि ऐसा करने से बॉडी की आयरन को अवशोषित करने की क्षमता कम होने लगती है जिसके कारण पोषण के बावजूद शरीर में खून की कमी हो जाती है।
पोषण से संबंधित आहार मार्गदर्शक समिति के संयोजक डॉ. डी. रघुनाथ राव के अनुसार केवल नाश्ता ही नहीं बल्कि भोजन के बाद भी कम से कम एक घंटे तक चाय या कॉफी के सेवन से बचना चाहिए, ऐसा करने से आपको नाश्ते या भोजन से संपूर्ण पोषण मिलेगा और आप बीमारियों से भी बचे रहेंगे।

दिल के विकार से पिडि़त रोगियों के लिए विशेष रूप से यह हिदायत जारी की गई है कि उन्हें कम से कम कॉफी का सेवन करना चाहिए और संभव हो तो इससे दूर ही रहना चाहिेए। क्योंकि कॉफी बल्ड प्रेशर को बढाती है जिससे हृदय की धड़कने अनियमित हो जाती हैं। चाय या कॉफी के सेवन से हार्ट प्रॉबलम, डायबिटीज, मोटापा, पाचन से संबंधित समस्या आदि उत्तपन्न होती हैं।