दुनिया के इन 6 देशों में कभी रात नहीं होती – The sun never sets in these countries

52

क्या आप ऐसी जगहों के बारे में जानते हैं जहां कभी सूर्य अस्त (sun never sets) ही नहीं होता? जी हां, हम कोई मज़ाक नहीं कर रहे, इस दुनिया में कई ऐसी जगहें भी हैं जहां कभी रात होती ही नहीं। आज हम आपको बता रहे हैं ऐसे देश जहां कभी रात नहीं होती हमेशा सूर्य आसमान में जगमगाता ही रहता है। यहां इतने बड़े-बड़े दिन होते हैं कि लोग अंदाज़ा ही नहीं लगा पाते की वो कितने दिनों से नहीं सोये हैं।

1. नार्वे : एक खूबसूरत देश जहां मई से जुलाई तक लगभग 76 दिनों तक सूरज कभी नहीं डूबता है। इसी वजह से नार्वे को ‘लैंड ऑफ द मिडनाइट सन’ भी कहा जाता है, और ये कहानी गलत भी नहीं है, अब जहां 76 दिनों तक सूरज अस्त ही नहीं होता तो उसे क्या कहेंगे।

2. स्‍वीडन : स्‍वीडन में तो करीब 100 दिनों तक सूर्य अस्त नहीं होता. यहां मई से अगस्‍त तक सूरज नहीं डूबता. और जब ढलता है तो आधी रात को. फिर सुबह 4:30 बजे तक निकल भी आता है।

Read More: ये खूबसूरत ट्रैक (trecks) कराते हैं जन्नत का एहसास

3. आइसलैंड : आइसलैंड खूबसूरत वादियों वाला एक ऐसा देश है जहां मई से जुलाई तक सूरज कभी नहीं डूबता है। यहां आधी रात को भी दिन की रोशनी का आनंद उठा सकते हैं। आइसलैंड ग्रेट ब्रिटेन के बाद यह यूरोप का सबसे बड़ा आईलैंड है। यहां आप रात में भी सूरज की रोशनी का आनंद ले सकते हैं. यहां 10 मई से जुलाई के अंत तक सूरज नहीं डूबता है।

4. कनाडा : कनाडा दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश जो साल में लंबे अर्से तक बर्फ से ढका रहता है. हालांकि यहां के उत्तरी-पश्च‍िमी हिस्से में गर्मी के दिनों में 50 दिनों तक सूरज लगातार चमकता भी है।

5. फिनलैंड : फिनलैंड हजारों झीलों और आइलैंड्स से सजा हुआ यह देश काफी सुंदर और आकर्षक है. गर्मी के मौसम में यहां करीब 73 दिनों तक सूरज अपनी रोशनी बिखेरता रहता है. घूमने के लिहाज से यह देश काफी अच्छा है।

6. अलास्का : अलास्का यहां मई से जुलाई के बीच में सूरज नहीं डूबता है. अलास्का अपने खूबसूरत ग्लेशियर के लिए जाना जाता है. अब कल्पना कर लें कि मई से लेकर जुलाई तक बर्फ को रात में चमकते देखना कितना रोमांच भरा हो सकता है।