How to Stop Game Play Requests and Notifications on Facebook in Hindi

55

How to Stop Game Play Requests and Notifications on Facebook in Hindi

हर दिन जब मैं अपने बिस्तर से जागता हूँ और कुछ नया करने के लिए फेसबुक को ओपन करता हूं, तो मुझे यकीन है कि मुझे notification में एक से अधिक खेल खेलने का अनुरोध मिलेगा। और यह मेरे लिए फेसबुक पर सबसे परेशान चीजों में से एक है। फेसबुक गेम कुछ लोगों में बहुत लोकप्रिय हैं और खिलाड़ियों ने फेसबुक पर खेल खेलते हुए बहुत से समय निकालते हैं. चूंकि अधिकांश गेम मल्टीप्लेयर होते हैं, एक user के लिए अपने दोस्तों के लिए invitation भेजने का बहुत ही आसन तरीका होता है। अब क्या होगा, अगर आप उस गेम को नहीं खेलना चाहते हैं, या कोई व्यक्ति उस गेम को खेलने के लिए invitation आपको लगातार भेज रहा है और आप नहीं चाहते कि वह इस तरह के invitation भेजे ? या आपके कई दोस्त ‘एक ही खेल’ के invitation लगातार भेज रहा है और अब आपको गेम को नहीं खेलना चाहते हैं ?

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप फेसबुक पर game के invitation को रोक (disable)सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि फेसबुक ने चीजों को जटिल बना दिया है। लेकिन हम यहां आपको ऐसे 3 तरीके के बारे में बताएंगे जो Facebook के game invitation को आसानी से disable किया जा सकता है।

Method 1: Quickly Disabling Notification for Specific App or Game from Notification

1. जब भी कोई आपको एक game invitation भेजता है, तो यह आपके फेसबुक notification पर दिखाई देता है। उस ऐप से notification प्राप्त करना बंद करने के लिए, नीचे दिए गए ‘X’ आइकन पर क्लिक करें:

२. तब आपको इसे बदलने की पुष्टि करने के लिए कहा जाएगा तो नीचे ‘Turn Off’ पर क्लिक करें:

अब आप इस गेम या ऐप से कोई game invitation नहीं देख पाएंगे।

Method 2: Using Facebook’s Invitation Blocking Feature for Apps/Games and Friends

1. Blocking all Game Invitations from Specific Friends

यदि आपके कुछ मित्र आपको दूसरों की तुलना में सबसे अधिक गेम invitation भेज रहे हैं तो? ‘सेटिंग’ (Settings) पर जाएं और फिर ‘Blocking’ करें। उन्हें “ऐप आमंत्रण ब्लॉक करें” (Block app invites)अनुभाग पर जोड़ें।

यहां उन दोस्तों के नाम type करें, जो आपको game invitation भेज रहे हैं ।

2. Blocking Apps Permanently

Blocking सूची में ऐप जोड़ने के लिए, एक ही पृष्ठ में नीचे ‘ब्लॉक ऐप्स’ (Block apps) ब्लाक का उपयोग करें।

Method 3: Reviewing Games Invites and Activity

1. facebook.com होम पेज के बाएं किनारे से ‘गेम्स’ पर क्लिक करें या सीधे facebook.com/games पर जाएं।

2. Game के page पर, ‘Activity’ पर क्लिक करें आप ‘Requests’ और ‘Invites’ टैब के बावजूद सभी अनुरोध देखेंगे। आप क्लिक करके उनके बीच स्विच कर सकते हैं invitation को छिपाने के लिए ‘X’ आइकन पर क्लिक करें।

3. फिर वैकल्पिक रूप से, आप को गेम या मित्र को स्थायी रूप से block करने के लिए चुनने के लिए कहा जाएगा।