सलमान खान की ये फिल्में जो कभी रिलीज ही नहीं हो पाई – जानें कारण

61

Salman Khan’s films which were never released

Salman Khan’s films never released : बॉलीवुड के भाईजान ‘ सलमान खान ‘ अपने फिल्मों और दरियादिली के लिए बहुत जाने जाते हैं। ऐसे ही थोड़े भाई के इतने चाहने वाले है दुनिया में। आज उनकी चाहत में भाई की एक और फिल्म जुड़ गयी ” टाइगर जिन्दा हैं ” जिसका लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे थे जो कि आज ही रिलीज़ हुई हैं।

लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि भाई की कई ऐसी मूवीज है जिनकी शूटिंग हुई पर किन्हीं कारणों से रिलीज़ नहीं हो पाई। अगर वो सभी रिलीज़ होती तो भाई की मूवीज के खाते में और चहेतों की दीवानगी में भी इजाफा होता। तो आज हम बताने जा रहे हैं सलमान की उन फिल्मों के बारे में जो कभी रिलीज ही नहीं हो पाई.

रण क्षेत्र : फिल्म मैंने प्यार किया के बाद सलमान और भाग्यश्री ने दूसरी फिल्म साइन की ऋण क्षेत्र। लेकिन भाग्यश्री की बाद में शादी हो गई और इसे ठंडे बस्ते में डाल दिया गया।

चोरी मेरा काम : 90 में ही सलमान ने डायरेक्टर अजीज सेजवाल की फिल्म ‘चोरी मेरा काम’ साइन की थी। इनमें उनके को-स्टार्स सुनील शेट्टी, काजोल और शिल्पा शेट्टी थी। फिल्म 50 फीसदी शूट हो चुकी थी। उस वक्त लोगों के बीच फिल्म को लेकर खूब चर्चा थी, लेकिन बाद में अज्ञात कारणों से इसका प्रोडक्शन रोक दिया गया। इस फिल्म का एक स्टंट सलमान खान और सुनील शेट्टी स्टारर थम्सअप के विज्ञापन में यूज किया जा चुका है।

राजू राजा राम : सलमान ने निर्देशक डेविड धवन की फिल्म राजू राजा राम में काम किया। इस फिल्म में उनके साथ एक्टर जैकी श्रॉफ और गोविंदा भी थे। लेकिन फिल्म कुछ फाइनेंस की दिक्कतों की वजह से पूरी नहीं हो सकी।

ऐ मेरे दोस्त : सलमान ख़ान अपने भाई अरबाज़ ख़ान के साथ पहली बार 1998 में आई फ़िल्म ‘प्यार किया तो डरना क्या’ में दिखे थे। लेकिन, इन दोनों भाइयों की जोड़ी इस फ़िल्म से पहले ‘ऐ मेरे दोस्त’ नाम की एक फ़िल्म में आने वाली थी। फ़िल्म में सलमान-अरबाज़ के अलावा करिश्मा कपूर और दिव्या भारती लीड रोल में थे। इस फ़िल्म के एक गाने की भी रिकार्डिंग हो गयी थी। इससे पहले की काम आगे बढ़ता एक हादसे में दिव्या भारती की मौत हो गयी। फ़िल्म का काम वहीं रुक गया। बहरहाल, ‘ऐ मेरे दोस्त’ के लिए जिस गाने की रिकार्डिंग हुई थी वो सलमान की फ़िल्म ‘मंझधार’ का हिस्सा बनी।

दिल है तुम्हारा : इस फिल्म में मिनाक्षी शेषाद्रि, सलमान खान और सनी देओल को मुख्या भूमिकाओं में लिया गया था। फिल्म के एक स्लॉट की शूटिंग पूरी हो गई थी लेकिन इस दौरान फिल्म के डायरेक्टर राजकुमार संतोष को फिल्म बरसात मिल गई और इस फिल्म को रोक दिया गया।

राम : 1994 में सलमान अपने भाई सोहेल खान द्वारा डायरेक्ट पहली फिल्म ‘राम’ में काम किया था। इस फिल्म में उनकी को-स्टार पूजा भट्ट थी। फिल्म 40 फीसदी शूट हो चुकी थी। लेकिन बाद में सोहेल खान और फिल्म के प्रोड्यूसर मंसूर सिद्दीकी के बीच बजट को लेकर विवाद हो गया। तब सलमान ने खुद फिल्म को प्रोड्यूस करने का फैसला लिया था। हालांकि, फिल्म आगे शूट नहीं हो सकी। यदि ये फिल्म पूरी हो जाती तो बतौर डायरेक्टर सोहेल की ये पहली फिल्म होती।

दस : सलमान खान और संजय दत्त की जोड़ी को लेते हुए निर्देशक मुकुल एस।आनंद ने फिल्म ‘दस’ बनाने का फैसला किया। लेकिन इस बीच मुकुल एस।आनंद का निधन हो गया और प्रोजेक्ट वहीं रुक गया।

बुलंद : सलमान ख़ान की एक और फ़िल्म जो डिब्बा बंद हो गयी उसका नाम है- बुलंद। इस फ़िल्म में सलमान के साथ सोमी अली लीड रोल निभा रही थीं। उस दौर में सलमान-सोमी अली के अफ़ेयर के ख़ूब चर्चे हुआ करते थे। निर्माता उनके बीच के रिलेशनशिप से जुड़ी ख़बरों को भुनाना चाहते थे। लेकिन, कहते हैं किसी अज्ञात कारणों से इस फ़िल्म का काम रोक दिया गया। यह फ़िल्म आधी से ज्यादा शूट कर ली गयी थी। फ़िल्म में काफी पैसा भी लगाया जा चुका था। लेकिन, अंततः फ़िल्म नहीं पूरी हो पायी।

आंख मिचौली : फिल्म जुड़वा के बाद सलमान ने अनीस बाज़मी की फिल्म आंख मिचौली साइन की लेकिन सलमान दोबारा जुड़वा रोल नहीं करना चाहते थे और उन्होंने ये फिल्म छोड़ दी।