हरियाणा की मिस वर्ल्ड मानुषी को पसंद हैं ये खतरनाक खेल

67

17 साल बाद भारत को मिस वर्ल्ड का खिताब मिला है. यह 20 साल की मानुषी छिल्लर (manushi chhillar) की वजह से हुआ जिन्होंने खिताब को जीतने के लिए जी तोड़ मेहनत की. उन खिताब एक सवाल के उस जवाब पर मिला, जिसका जवाब शायद इससे खूबसूरत और तार्किक नहीं हो सकता था. मुंबई में रहने वाली मानुषी मूल रूप से हरियाणा की हैं. मानुषी की रुचियां आम लड़कियों से अलग है. उन्हें आउटडोर गेम्स में बहुत दिलचस्पी है.

मानुषी ट्रेंड क्लासिकल डांसर हैं. खाली वक्त में उन्हें पेंटिंग का बेहद शौक है. उनकी रुचि पैराग्लाइडिंग और बंगी जम्पिंग जैसे आउटडोर स्पोर्ट्स में है. खासकर स्कूबा डायविंग को लेकर मानुषी काफी क्रेजी हैं. इन खेलों की गिनती खतरनाक गेम्स में की जाती है.

मानुषी (manushi chhillar) को इस ताज के लिए अपने कई शौक कुर्बान करने पड़े. एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि उन्हें मीठा खाना बहुत पसंद था. लेकिन मिस इंडिया की तैयारी के लिए उन्हें इसे छोड़ना पड़ा. उन्हें इस तरह के अपने कई और निजी शौक छोड़ने पड़े.

मानुषी ने दुनियाभर की 108 कंटेस्टेंट को पछाड़कर ये ताज अपने नाम किया. उन्होंने इसी साल मिस इंडिया का ताज जीता था. मानुषी ने मिस इंडिया बनने से पहले स्कूल और कॉलेज के लेवल पर कई ब्यूटी कॉन्टेस्ट जीत चुकी हैं.

चीन में आयोजित मिस वर्ल्ड के फाइनल में मानुषी के साथ पूरा परिवार मौजूद था. इनमें भाई और उनकी बहन भी शामिल है.

मानुषी से सवाल पूछा गया, दुनिया में किस प्रोफेशन को सबसे ज्यादा सैलरी मिलनी चाहिए और क्यों?मानुषी ने जवाब दिया- दुनिया में मां को सबसे ज्यादा इज्जत मिलनी चाहिए. जहां तक सैलरी की बात है इसका मतलब रुपयों से नहीं बल्कि प्यार और सम्मान से है. उन्होंने कहा- मेरे जीवन में मां सबसे बड़ी प्रेरणा हैं.

मानुषी की उम्र केवल 20 साल है. मिस वर्ल्ड जीतने वाली वो छठीं भारतीय महिला हैं.