एक नहीं सात बार होता है प्यार, जानिए प्यार से जुड़े ऐसे ही 15 मजेदार तथ्य

116
news in hindi
news in hindi

एक नहीं सात बार होता है प्यार, जानिए प्यार से जुड़े ऐसे ही 15 मजेदार तथ्य

हम अक्सर ही प्यार को तथ्यों और विज्ञान से परे मानने लगते हैं। हम कहते हैं कि प्यार दिल से होता है, दिमाग से नहीं। हमें लगता है कि हम कुछ महसूस कर रहे हैं तो यह बस कर रहे हैं। उसके पीछे कोई लॉजिक नहीं है। मगर असल में ऐसा नहीं है। धड़कनें बढ़ जाना, चेहरा लाल होना, रोंगटे खड़े हो जाना, ये सबकुछ हार्मोन्स की वजह से होता है। प्यार के सभी मामलों में लॉजिक तो होता ही है। विज्ञान आपको प्यार-मोहब्बत से जुड़े किसी भी सवाल का जवाब दे सकता है।

हम अपनी स्टोरीज में अक्सर ही प्यार और रिलेशनशिप के बारे में कई तरह की बातें करते हैं और आपको बेहतर रिश्ते के लिए टिप्स भी देते रहते हैं। आज भी हम प्यार की ही बात करेंगे मगर हमारा तरीका थोड़ा अलग होगा। आज हम टिप्स नहीं बल्कि प्यार से जुड़े कुछ ऐसे तथ्यों के बारे में बात करेंगे, जिन पर विश्वास करना आपके लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है।

तो चलिए शुरू करते हैं अपनी बात।

कुछ महसूस ना होना

कुछ लोग होते हैं जो प्यार को महसूस नहीं कर पाते हैं। ऐसे लोग ‘Hypopituitarism’ नाम के एक सिंड्रोम से ग्रसित होते हैं। इस बीमारी में Pituaitary Gland (पीयूष ग्रंथि) ठीक तरीके से हार्मोन्स प्रोड्यूस नहीं कर पाती है।

इस उंगली में अंगूठी क्यों?

जब भी सगाई होती है तो छोटी उंगली के पास वाली उंगली में ही अंगूठी पहनाई जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि प्राचीन ग्रीस के अनुसार इस उंगली में ‘प्यार की नस’ होती है, जो सीधा दिल को जाती है।

बढ़ जाता है प्यार

अधिकतर मामलों में डंप होने के बाद ‘फ्रस्ट्रेशन अट्रैक्शन’ हो जाता है। इसकी वजह से व्यक्ति को अपने धोखेबाज पार्टनर से और ज्यादा प्यार होने लगता है।

ऐसा शायद ही कोई होगा जिसे पार्टनर का हाथ थामना पसंद ना हो। रिसर्च में भी साबित हो चुका है कि अपने पार्टनर का हाथ थामने से तनाव दूर होता है। साथ ही दर्द का अहसास कम होता है।

महिलाओं के आंसू

एक स्टडी में यह बात सामने आ चुकी है कि महिलाओं के आंसुओं को देखकर पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन कम उत्पन्न होता है। इसकी वजह से उनकी सेक्सुअल डिजायर कम हो जाती है।

प्यार का फल

प्राचीन ग्रीस से ही सेब को प्यार का फल माना जाता है। इनका मानना था कि चूंकि सेब पेड़ से टूटने के बाद भी लंबे समय तक ताजा रहता है, इसलिए यह प्यार को दर्शाता था।

ब्रेकअप की बात

जब ब्रेकअप होता है तो दिमाग के उसी हिस्से में गतिविधि होती है, जिसमें शारीरिक दर्द के समय होती है।

ऐसे हो मुलाकात

एक स्टडी में यह बात सामने आई थी कि अगर कोई महिला-पुरुष किसी खतरनाक सिचुएशन में मिलते हैं तो वो नार्मल सिचुएशन में मिलने वाले स्ट्रेंजर्स की तुलना में जल्दी प्यार में पड़ते हैं।

खत्म हो जाता है प्यार

ऐसा नहीं है कि एक समय बाद प्यार खत्म हो जाता है। बल्कि ‘रोमांटिक लव’ 1 साल में खत्म हो जाता है। इसके बाद ‘अटैचमेंट लव’ आपकी लाइफ में आता है। यह ज्यादा स्टेबल होता है। लेकिन रिश्ते में पैशन को जिंदा रखने के लिए कपल को कुछ एक्साइटिंग करते रहना चाहिए।

इतनी बार प्यार

वैज्ञानिकों का मानना है कि अधिकतर लोगों को शादी से पहले लगभग 7 बार प्यार होता है। आपका सातवां हो गया हो तो रूक जाइए अब।

शादी का मामला

विशेषज्ञों का यह भी मानना है कि दुनियाभर के औसतन पुरुष अपनी उम्र से 3 साल छोटी महिला का शादी के लिए चुनाव करते हैं।

छुप-छुपकर प्यार

जब कपल के रोमांस का सीक्रेट लीक सामने आने का का रिस्क बना रहता है तो उनकी बॉडी में Phenylethylamine (PEA) का लेवल बढ़ जाता है। इस वजह से उनके बीच रोमांटिक फीलिंग भी बढ़ जाती है।

दिल का टूटना

अक्सर ही लोगों को समझ नहीं आता कि दिल टूटने के बाद क्या किया जाए। दरअसल जब प्यार होता है तो डोपामाइन का लेवल बढ़ जाता है और दिल टूटने पर यह कम हो जाता है। इसलिए अगर दिल टूट जाए तो डोपामाइन के लेवल को बढ़ाने की कोशिश करना चाहिए।

ऐसे बढ़ाए डोपामाइन

व्यायाम करने और सूरज की रोशनी का आनंद लेने से डोपामाइन का लेवल बढ़ जाता है। साथ ही यूं ही मुस्कुराने से भी आपको आनंद का अनुभव होता है।