मोबाइल बैटरी की लाइफ कैसे बढ़ाये (How To Increase Mobile Battery Life)

49

स्मार्टफोन के साथ एक परेशानी भी रहती अगर इसकी बैटरी ख़त्म हो जाये तो स्मार्टफोन किसी काम का नहीं रहता है. आज हम आपको बैटरी चार्ज करने का तरीका बता रहे है जिनसे आप अपने मोबाइल की बैटरी का सही से ख्याल रख सकते है और साथ ही मोबाइल का बैटरी बैकअप (Increase Mobile Battery Life) भी बढ़ा सकते है. पहले स्मार्टफोन में रिमूवल बैटरी आती थी जो अगर ख़राब भी हो जाए तो दूसरी बैटरी डलवा सकते है.

आज के समय ज्यादातर स्मार्टफोन नॉन रिमूवल बैटरी के साथ आ रहे है ऐसे में अगर मोबाइल की बैटरी खराब हो जाती है तो आपका स्मार्टफोन भी किसी काम का नहीं रहेगा तो मोबाइल की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये, बैटरी बचाने के उपाय और मोबाइल की बैटरी चार्ज करने का तरीका इस बारे में आपको जानकारी रहेगी तो आप अपने स्मार्टफोन और बैटरी को ख़राब होने से बचा सकते हैं.

मोबाइल की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये बैटरी चार्ज करने का तरीका

सबसे पहली टिप्स है मोबाइल को अधिक देर तक चार्ज पर न लगाये. अक्सर लोग अपने स्मार्टफोन को रात में सोते समय चार्ज पर लगा देते है और स्मार्टफोन रात भर चार्ज होता रहता है. ऐसा बिलकुल भी नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से बेत्ट्री पर अधिक दवाब पड़ता है और बैटरी जल्दी ख़राब हो जाती है.

बैटरी को कभी भी फुल चार्ज नहीं करना चाहिए. स्मार्टफोन यूज़ करने वाले लगभग सभी लोगो की यहीं कोशिश रहती है कि मोबाइल हमेशा ही फुल चार्ज रहे लेकिन ऐसा करने से मोबाइल की बैटरी जल्दी ख़राब हो जाती है मोबाइल की बैटरी को हमेशा 85% से ज्यादा चार्ज नहीं करना चाहिए.

अपने स्मार्टफोन को दिन कम से कम दो बार चार्ज करना चाहिए जिससे बैटरी पर फुल चार्ज करने का दबाव न पड़ सके. अगर आप दिन में सिर्फ एक बार चार्ज करते है तो आपको अपने स्मार्टफोन को दिन में दो में बार चार्ज करना शुरू कर देना चाहिए इससे आपके मोबाइल की बैटरी ज्यादा चलेगी.

अपने स्मार्टफोन की बैटरी की चार्ज कभी भी ख़त्म नहीं होने देना चाहिए. जब आपके स्मार्टफोन की बैटरी डिस्चार्ज हो जाती है तो उसे फिर से चार्ज करने में बैटरी के सेल पर अतिरिक्त दवाब पड़ता है. इसलिए जितना हो सके अपने स्मार्टफोन की बेट्री की चार्ज ख़त्म होने से पहले चार्ज कर लेना चाहिए.

जब भी मोबाइल को चार्ज पर लगाते है तो अतिरिक्त लगे कवर को निकाल देना चाहिए. अक्सर लोग अपने मोबाइल में लगे कवर के साथ ही मोबाइल को चार्ज पर लगा देते है लेकिन ये कवर मोबाइल की बैटरी ख़राब कर देते है क्योंकि इनके कारण बैटरी की गर्मी बाहर नहीं निकल पाती है इसलिए मोबाइल को चार्ज करते समय अतिरिक्त कवर को निकाल देना चाहिए.

मोबाइल की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाये या बैटरी बैकअप कैसे बढ़ाये इस बारे में आप जान गए होंगे इसके साथ नॉन रिमूवल बैटरी वाले स्मार्टफोन के लिए ये उपाय कारगर साबित हो सकते है क्योंकि इन नॉन रिमूवल स्मार्टफोन की बैटरी खराब होने के साथ स्मार्टफोन भी किसी काम का नहीं रहता है अगर आपके पार नॉन रिमूवल बैटरी वाला स्मार्टफोन है तो आपको बैटरी बचाने के उपाय जरुर आजमाना चाहिए.