सबसे पहले मुर्गी आई या अंडा वैज्ञानिकों ने सुलझाई सबसे बड़ी पहेली

47
Who came-first-hen-or-egg

सबसे पहले मुर्गी आई या अंडा वैज्ञानिकों ने सुलझाई सबसे बड़ी पहेली

आज हम आपको इस पहेली के बारे में बताएगें कि पहले मुर्गी आई या फिर पहले अंडा आया। जबसे आपने जन्म लिया होगा तभी से आप ये पहेली सुनते आ रहे होंगे। जिसके जवाब में कभी कोई कहता है कि पहले अंडा आया फिर मुर्गी आई, तो कोई कहता है मुर्गी के बिना अंडा आने का सवाल ही नहीं उठता। लेकिन आज इस पहेली का मनघड़ंत जवाब नहीं देंगे, बल्कि बताएंगे वो जवाब जो वैज्ञानिकों ने लंबे समय की रिसर्च के बाद बताया है।

वैज्ञानिकों का दावा पहले मुर्गी आई | Came to First Hen Or Egg

शेफील्ड और वारविक विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों के एक दल ने दावा किया है कि धरती पर अंडे से पहले मुर्गी का जन्म हुआ था। वैज्ञानिकों ने पाया कि ओवोक्लाइडिन नाम का प्रोटीन अंडे की खोल के निर्माण में बेहद ज़रूरी होता है और यह प्रोटीन सिर्फ मुर्गी के अंडाशय से ही पैदा होता है। इस पहेली को साइंटिफिक रीज़न के साथ सुलझाते हुए वैज्ञानिकों ने साफ तौर पर दावा कर दिया कि पहले मुर्गी आई और उसके बाद ही अंडा आया।

Who came-first-hen-or-egg

वैज्ञानिकों ने बताया कि यह प्रोटीन मुर्गी के अंडाशय से पैदा होता है इसलिये पहले अंडा आया या मुर्गी अब यह पहेली सुलझ गई है। वैज्ञानिकों ने कहा कि पहले मुर्गी आई और इसके बाद अंडा पैदा हुआ। रिसर्च से जुडे़ प्रमुख वैज्ञानिक डॉ. कोलिन फ्रीमैन ने कहा, ‘लंबे समय से यह संदेह बना हुआ था कि अंडा पहले आया लेकिन अब हमारे पास वैज्ञानिक सबूत है जो हमें बताता है कि मुर्गी पहले आई।’अब आपके मन में एक सवाल आ रहा है कि मुर्गी पहले कैसे आई।

दूसरे जानवरों की तरह मुर्गी का जन्म पहले हो गया था

इसका जवाब यह है कि कुछ जानवर धरती पर पहले से ही मौजूद थे, जिनमें मुर्गी भी शामिल है । देखा दोस्तों वैज्ञानिकों ने कितना ठोस कारण दिया कि पहले धरती पर कौन आया। तो अब अगर कोई आपसे यह सवाल पूछे, तो वैज्ञानिक कारण बताते हुए उसे भी इस पहेली के सच से वाकिफ करा दीजिएगा कि पहले तो मुर्गी ही आई उसके बाद अंडा आया।