Buddha Purnima 2018 – बुद्ध पूर्णिमा उत्सव 2018

167
Buddha Purnima 2018
Buddha Purnima 2018

बुद्ध पूर्णिमा उत्सव 2018

बुद्ध का जन्मदिन, पूर्व एशिया में पारंपरिक रूप से मनाया जाने वाला एक छुट्टी है जिसे राजकुमार सिद्धार्थ गौतम के जन्म के बाद, बाद में गौतम बुद्ध और बौद्ध धर्म के संस्थापक के रूप में मनाया जाता है। यह दक्षिण और दक्षिणपूर्व एशिया में भीस्सा के रूप में मनाया जाता है जो बुद्ध के ज्ञान और मृत्यु को स्वीकार करता है।(Buddha Purnima 2018)

थ्रीवदा त्रिपैताका ग्रंथों  (पाली से, जिसका अर्थ है “तीन टोकरी”) के अनुसार, गौतम का जन्म 623 ईसा पूर्व में नेपाल में आधुनिक रूप से नेपाल में था, तिब्बती खाता के अनुसार, और कपिलवस्तु में उठाया।  तीस साल की उम्र में, उन्होंने बोधगया (आधुनिक भारत के भारत) में एक बोधी वृक्ष के नीचे आत्मज्ञान प्राप्त किया (निर्वाण)। उन्होंने अपना पहला धर्मोपदेश सरनाथ, भारत में दिया। अस्सी के दशक में, वह कुशीनगर, भारत में निधन हो गया। (Buddha Purnima 2018)

बुद्ध के जन्मदिन की सही तारीख एशियाई मंडली कैलेंडर पर आधारित है। बुद्ध के जन्मदिन के उत्सव की तारीख पश्चिमी ग्रेगोरियन कैलेंडर में साल-दर-साल बदलती रहती है, लेकिन आम तौर पर अप्रैल या मई में गिरती है छलांग के वर्षों में यह जून में मनाया जा सकता है।(Buddha Purnima 2018)

buddha

Buddha Purnima उत्सव तारीख

बुद्ध के जन्मदिन की सही तारीख एशियाई लन्नीलिसर कैलेंडर पर आधारित है और मुख्य रूप से बौद्ध कैलेंडर के बेसिक महीने और बिक्रम संभार हिंदू कैलेंडर में मनाया जाता है, और इसलिए इसे वसाक भी कहा जाता है। आधुनिक भारत और नेपाल में, जहां ऐतिहासिक बुद्ध रहते थे, यह बौद्ध कैलेंडर के वैसाखा महीने के पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है। थिवराद देशों में बौद्ध कैलेंडर के बाद, यह पूर्णिमा उपोसाथ दिवस पर गिरता है, आमतौर पर 5 वीं या 6 वीं चांद्र मास में। चीन और कोरिया में, यह चौथे महीने के आठवें दिन चीनी चंद्र कैलेंडर में मनाया जाता है। दिनांक पश्चिमी ग्रेगोरीयन कैलेंडर में वर्ष-दर-साल बदलता है, लेकिन आम तौर पर अप्रैल या मई में गिरता है छलांग के वर्षों में यह जून में मनाया जा सकता है। तिब्बत में, तिब्बती कैलेंडर (मई में) के चौथे महीने के 7 वें दिन गिरता है।(Buddha Purnima 2018)

पूर्वी एशिया

कई पूर्व एशियाई देशों में बुद्ध का जन्म चीनी चांद्र कैलेंडर (1873 से ग्रेगरी कैलेंडर के 8 अप्रैल को जापान में) में चौथा महीना के 8 वें दिन मनाया जाता है और यह दिन हांगकांग, मकाऊ और दक्षिण में एक आधिकारिक अवकाश है। कोरिया। दिनांक मई के अंत तक ग्रेगोरीयन कैलेंडर में अप्रैल के अंत से गिरता है।

Buddha Purnima 2018

buddha
buddha/ webraaz

त्योहार का नाम – बुद्ध पूर्णिमा 2018, बुद्ध जयंती 2018

त्योहार की तिथि – 30 अप्रैल 2018

दिन – सोमवार