मानव शरीर से जुड़ी कई ऐसी रोचक बातें हैं जिनको सुनकर आप भी थोड़ी देर के लिये भौचक्के रह जाएंगे,

37

मानव शरीर के बारे में चौंकाने वाले मगर दिलचस्प तथ्य

मानव शरीर से जुड़ी कई ऐसी रोचक बातें हैं जिनको सुनकर आप भी थोड़ी देर के लिये भौचक्के रह जाएंगे, आइए हम आपको उन तथ्‍यों के बारे में विस्‍तार से बताते हैं।

शरीर के बारे कुछ चौंकाने वाले तथ्य

1 इंसानी शरीर भी क्या कमाल की चीज़ है। ये एक जीती जागती सुपर मशीन है, जिसे समझने में शायद विज्ञानियों को अभी और समय लगेगा। हमारे शरीर से जुड़ी कई ऐसी कमाल की बातें हैं जिनको सुनकर आप भी थोड़ी देर के लिये भौचक्के से रह जाएंगे। चलिये तो आज आपको शरीर से जुड़ी ऐसी ही कुछ कमाल की बातें बताते हैं।

शरीर के बारे कुछ चौंकाने वाले तथ्य

2 बैक्टीरिया से लबालब भरा शरीर
किसी वयस्क के शरीर में आमतौर उसके शरीर में होने वाली मानव कोशिकाओं की तुलना में दस गुना अधिक बैक्टीरिया होते हैं। ये बैक्टीरिया कुछ ज्यादा तो नहीं! वहीं आपके मुंह में इतने बेक्टीरिया होते हैं, जितने इस धरती पर इंसान भी नहीं हैं।

3   1.2 साल का अंधेरा अगर आप जिंदगी भर पलक झपकने का समय जोड़ें, तो आपको 1.2 साल का अंधेरा मिलेगा। अब आप ही देख लीजिये कि सोने के अलावा हम कितना सारा वक्त आंखें बंद करे गुजार देते हैं।

4 आंतों में हैं कॉफी मग जितने बैक्टीरिया
आंतों में इतने बैक्टीरिया मौजूद होते हैं कि उनको निकालकर एक कॉफी मग भरा जा सकता है। हमारे घरों में मौजूद धूल के ज्यादातर कण हमारी डेड स्किन के होते हैं।

5       क्या आपने कभी सोचा भी है कि हमारे घरों में मौजूद धूल के ज्यादातर कण दरअसल हमारी डेड स्किन के होते हैं। तो इस बार जब घर में झांकती धूप की पतली किरण में उड़ते रेशे दिखें तो समझ जाइयेगा कि उसमें से ज्यादातर आपकी त्वचा ही है।

घर में लगा होता है डेड स्किन का अंबार

6 हर दस साल पर घट जाती है लम्बाई
30 साल की उम्र हो जाने के बाद, हर बीतते दस साल पर हमारी लम्बाई तकरीन आधी इंच कम होती जाती है। वहीं जब हम 60 साल के हो जाते हैं तो आधी से ज्यादा टेस्ट बड खतम हो जाती हैं। तो इस बार अपनी लम्बाई पर इतराने से पहले इस बारे में भी एक बार ध्यान कीजियेगा।

हर दस साल पर घट जाती है लम्बाई

7 किसी दैत्य जितनी ही दमदार है आपकी छींक
जब कोई इंसान छींकता है तो बाहर निकलने वाली हवा का वेग तकरीबन 160 किलोमीटर प्रति घंटा होता है, मतलब किसी एक्प्रेस ट्रेन से भी अधिक स्पीड़ वाला। तो इस बार छींकने से पहले देख लीजियेगा कहीं कुछ उड़ न जाए।