धोखा ना खाएं! जियो 4जी ‘फ्री’ फोन की बुकिंग करने से पहले इन जानकारियों को जानें-

38

धोखा ना खाएं! जियो 4जी ‘फ्री’ फोन की बुकिंग करने से पहले इन जानकारियों को जानें-

रिलायंस 4जी फ्री फोन इन दिनों मीडिया चर्चा में बना हुआ है. मुफ्त और बेहतरीन खूबियों के कारण फोन को काफी लोग बुक करने के लिए बेताब है. हालाकि इसकी बुकिंग की खबर भी चल रही है. लेकिन आप बुक करने जा रहे हैं तो आपको ये जानकारी पढ़े बिना बुक नहीं करना चाहिए. हो सकता है कि आप तक कोई गलत जानकारी पहुंच गई हो तो फिर पछताना पड़ सकता है.
रिलायंस जियो ने अपने चर्चित 4जी VoLTE फीचर फोन, ‘जियोफोन’ को लॉन्च कर दिया. फोन की कीमत 0 रुपए यानी कुछ भी नहीं बताई जा रही है. हालाकि इसी प्रकार के कई तरह की बात आपको बताई जा रही है जो कि पूरी तरह से सत्य नहीं है. इस बाबत हम मीडिया जानकारियों के आधार पर आप तक सच्चाई लेकर आए हैं जो कि आपके लिए फायदेमंद है तो जान लिजिए इस फोन की खास बातों को.

jio
jio phone

फ्री में नहीं मिलेगा जियो 4जी फोन-

एक बात बिल्कुल साफ तौर पर बताना चाहूंगा कि यह फोन मुफ्त में नहीं मिल रहा है. क्योंकि इसके लिए आपको बुकिंग के समय 1500 रुपया देना होगा. जो कि तीन साल के बाद कंपनी को रिटर्न करने का दावा कर रही है. लेकिन फोन की प्री बुकिंग में जल्दबाजी न करें क्योंकि इस फोन से जुड़ी कुछ और भी बातें सामने आई हैं, जिन्हें सुनकर आपको झटका लग सकता है.

 

जियोफोन पर नहीं चलेगा व्हाट्सएप-

रिपोर्ट्स की मानें तो जियोफोन पर पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग साइट व्हाट्सएप नहीं चलेगा. बता दें कि फरवरी 2017 में वॉट्सएप के इंडिया में करीब 200 मिलियन से अधिक यूजर्स मौजूद हैं, ऐसे में वॉट्सएप सपोर्ट का न होना फोन के लिए भी नुकसानदायक साबित हो सकता है.

 

इंटरनेट स्पीड में कमी-

कि कंपनी के 153 रुपए में अनलिमिटेड 4जी इंटरनेट प्लान लॉन्च किया है. लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि आप एक दिन में बस 500एमबी तक 4जी डाटा इस्तेमाल कर पाएंगे. इसके बाद स्पीड 128केबीपीएस तक घट जाएगी.

 

खास फीचर के लिए जारी किए गए फोटो को देखें

यूट्यूब-फेसबुक करेगा सपोर्ट-

बता दें कि जियोफोन में जियो ऐप प्री इंस्टॉल होगा और इसके अलावा फोन यूट्यूब और फेसबुक भी सपोर्ट करेगा. कुछ रिपोर्ट में सामने आया कि अपडेट के बाद व्हाट्सएप सपोर्ट रोलआउट किया जा सकता है. लेकिन फिलहाल इसकी पुष्टि नहीं हुई है.

जियो चैट ऐप-

खबरें ये भी सामने आ रही हैं कि जियो अपने जियो चैटिंग ऐप पर काम कर रहा है और नए डिवाइस में ये ऐप मौजूद हो सकता है. यानि कि आपको इससे ही चैट करना पड़ सकता है.

जियोफोन प्री-ऑर्डर 24 अगस्त से शुरू-

फिलहाल आपको हड़बड़ाने की जरूरत नहीं क्योंकि जियोफोन की प्री बुकिंग शुरू नहीं हुई है. अगर आप इस फोन को बुक करना चाहते हैं, तो जियोफोन फोन के लिए प्री-ऑर्डर 24 अगस्त से शुरू होंगे. जो कि जियो स्टोर व जियो एप के जरिए ही किए जाएंगे.

धोखा ना खाएं! जियो 4जी ‘फ्री’ फोन की बुकिंग करने से पहले इन जानकारियों को जानें-”

तिन साल बाद पद्रह सो रुपिया लेने के लिए फोन वापिस करना पड़ेगा की नही ? अगर करना पड़ेगा तो फोन की अवस्था के हिसाब से रुपये कटेगे या नही ?
फोन की डिलीवरी एस्योर्ड है या नही ?
फोन की सर्विस रिलायंस करेगी या वो कम्पनी जिसने ये बनाया है !