किस कारणों से रात में बाल धोना है आपके लिए हानिकारक

38

इस भागमभाग वाली जिंदगी में समय का अभाव कुछ ज्यादा ही देखने को मिलता है। जैसे की ऑफिस जाने वाली महिलाएं सुबह बाल ना धोने के कारण रात को ही बाल धोती है। लेकिन क्या आप जानती है यह आपके बालों के लिए कितना हानिकारक साबित होता है। व्यक्तित्व के साथ सुंदरता को निखारने में भी बालों की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण होती है। इसलिए बालों की देखभाल सही तरीके से करनी चाहिए। बालों को नियमित रूप से धोना भी जरूरी है। आपने रात के वक्त बाल धोने के समय को आपको बंद करना होगा।

चलिए हम आपको रात में बाल धोने से होने वाले नुकसान के बारे में बताते है।

दरअस जब आप रात में बालों को धोकर सोने जाती हैं तब आपके बाल पूरी तरह सूखे नहीं रहते बल्कि गीले रहते हैं। जिसके कारण ये आसानी से उलझ भी जाते हैं।

बाल धोने के बाद हेयर क्यूटिकल्स काफी एक्टिव हो जाते हैं और बाल आसानी से उलझ जाते हैं। ये रात में करवट बदलने के दौरान इतने उलझ जाते हैं कि सुबह इनको सुलझाना बहुत मुश्किल काम हो जाता है।

बाल जब गीले होते हैं तब ये बहुत नाजुक होते हैं। नाजुक बाल आसानी से टूटते भी हैं।

इसके अलावा रात में धोने के बाद जब ये सूखते हैं तो उसी शेप में रहते हैं जिससे सुबह कंघी करने में भी आपको बहुत अधिक समस्या होती है।

अगर बाल अधिक गीले हैं और एसी में सो जायें तो इनके कारण सिरदर्द और कोल्ड भी हो सकता है।
आप सुबह बालों को धुलने के लिए वक्त नहीं निकाल पा रही हैं तो रात में बाल धोना आपकी मजबूरी है, ऐसे में बालों को धोने के बाद अच्छी तरह से सुखा लें।

ऐसे वक्त पर बालों को धोयें जिससे इनको सूखने के लिए पर्याप्त समय मिल जाये।

अगर सामान्य रूप से बाल नहीं सूख रहे हैं तो हेयर ड्रायर का भी सहारा ले सकती हैं।

मान लीजिए आपके बाल हल्के गीले रह जाते हैं तो इसे खुला रहकर सोने जायें।

बालों को उलझने ना दें।

इसलिए बालों को धोने के लिए सुबह का ही वक्त निकालें, रात में धोने से बचें।